लोकसभा चुनाव की घोषणा जल्द, अंतिम कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने लगाई लोकलुभावन फैसलों की झड़ी

PM Modi to visit J&K to Inaugurate Various Projects on 3 Feb

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा अब किसी भी वक्त हो सकती है | केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार को अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक में लोकलुभावन फैसलों की झड़ी लगा दी। इस दौरान 30 बड़े फैसले लिए गए। इनमें देशभर में 50 केंद्रीय विद्यालयों की स्‍थापना, इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने वाले निर्णय, पॉवर प्रॉजेक्ट्स और पूर्व सैनिकों को भी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के दायरे में जाने संबंधी फैसले शामिल हैं।

देश भर में चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले हुई इस बैठक में कैबिनेट और आर्थिक मामलों की कमिटी ने मिलकर दिल्‍ली मेट्रो के लिए तीन नई लाइनों एरो सिटी से तुगलकाबाद, आरके आश्रम से जनकपुरी वेस्ट और मौजपुर से मुकुंदपुर को मंजूरी प्रदान की। 50 नए केंद्रीय विद्यालयों को मंजूरी दिए जाने से देश में इनकी संख्‍या बढ़कर 1252 हो जाएगी। इस शैक्षणिक सत्र से इन विद्यालयों की शुरुआत हो जाएगी, जिससे एक लाख बच्‍चों को फायदा पहुंचेगा।

वन रैंक वन पेंशन के बाद मोदी कैबिनेट ने देश भर के 40 हजार से ज्‍यादा पूर्व सैनिकों को भी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के दायरे में लाए जाने का फैसला लिया है। द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग ले चुके सैनिकों, इमरजेंसी कमिशंड ऑफिसर्स, शार्ट सर्विस कमिशन ऑफिसर्स और समयपूर्व रिटायर हुए फौजियों को इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने चीनी मिलों को बैंक कर्ज पर 2,790 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता देने को मंजूरी दे दी है। इस कदम से नकदी के संकट से जूझ रही चीनी मिलों को राहत मिलेगी और वे गन्‍ना किसानों का बकाया चुका सकेंगी।

Author: ElectionAdda